11.8 C
New York
Thursday, April 25, 2024

किसने बनाये आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन? Greatest 9 Key Epics


आज हम लेकर आये हैं आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटरों के बारे में कंटेंट। आईपीएल 2008 या इंडियन प्रीमियर लीग 2008 भारत में टी 20 टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्करण था जो आगे जाकर दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट टूर्नामेंट में शुमार हुआ। विस्फोटक बल्लेबाज़ों के लिए ये टूर्नामेंट एक नया आयाम लेकर आया और साथ ही गेंदबाज़ों को अपनी गेंदबाज़ी में विविधता लाने को प्रेरित किया इसने। आईपीएल 2008 का फॉर्मेट डबल राउंड रॉबिन था शुरुआती मैचों में जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल खेला गया। बल्लेबाजों ने ढेर सारे रन बनाए और गेंदबाज़ों ने ढेर सारे विकेट लिए। यहां बात उन बल्लेबाजों की जिन्होंने आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाए।

5. ग्रीम स्मिथ

यूँ तो ग्रीम स्मिथ ने एकदिवसीय क्रिकेट में भी गेंदबाज़ों को कई बार तोड़ा है, नेस्तनाबूद किया है मसलन आप दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 434 रन बनाकर जीत जाने वाले मैच में उनकी दूसरे विकेट के लिए गिब्स के साथ की साझेदारी और उनके बल्ले से निकले रनों को याद कर सकते हैं। फिर टी20 में तो ऐसा करने की मानो लाइसेंस दी गयी हो। स्मिथ आईपीएल 2008 में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे।

उन्होंने इस साल 11 आईपीएल मैचों में 441 रन बनाये और खुद को आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाज़ों में शामिल कराया। नया फॉर्मेट था पर स्मिथ ने 49 की औसत और 121 की स्ट्राइक रेट से ये रन बनाये थे और उनका सर्वाधिक स्कोर था 91 रन।

कंगारू टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ और तोड़मतोड़ एक्सपर्ट रहे हैं शेन वॉट्सन । ये हरफ़नमौला खिलाड़ी आईपीएल 2008 में सवाई मानसिंह स्टेडियम स्थित राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा था। वॉट्सन ने 15 मैचों में 472 रन बना डाले थे इस साल और शामिल हुए आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाज़ों में।

4 अर्धशतकों सहित 47 का औसत और 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से ये रन, विरोधी गेंदबाज़ों को नाको चने चबाने पर मज़बूर कर दिया होगा उन्होंने। उनका सर्वाधिक स्कोर था नाबाद 76 रन। गौरतलब है कि ग्रीम स्मिथ और शेन वॉट्सन जैसे बल्लेबाज़ों से लबरेज़ राजस्थान की टीम ने आईपीएल 2008 का खिताब अपने नाम किया था

श्रीलंका में मास्टर ब्लास्टर कहे जाने वाले सनथ जयसूर्या, रोमेश कालूविथरना के साथ सबसे विस्फोटक सलामी जोड़ी में शुमार किये गए हैं। इनका जलवा ऐसा रहा कि दुनिया ने झुक कर सलाम किया था 1996 क्रिकेट विश्व कप में और श्रीलंका की टीम विश्व विजेता बनी थी। वो तो थी एकदिवसीय की बात, टी20 के दौर तक आने में कालूविथरना कहीं पीछे छूट चुके थे और श्रीलंका के पास थे दिलशान

सनथ आईपीएल 2008 में मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे थे और विरोधी खेमों की बखिया उधेड़ रहे थे। जयसूर्या ने इस साल 14 मैचों में 514 रन बना डाले थे 43 की औसत से और ये ऐसी पारियां थी कि उन्होंने प्रति गेंद 1.67 रन बनाये थे। इन पारियों में, जिन्होंने उन्हें आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाज़ों के साथ खड़ा किया, 2 अर्धशतक और एक शतक शामिल थे। सीज़न में उनका सर्वाधिक स्कोर था नाबाद 114 का।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर काफी गंभीरता से गेंदबाज़ों की ठुकाई करते रहे हैं। गंभीर दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल रहे थे और 14 मैचों में 534 रन बनाकर आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाज़ों में शामिल हुए। सर्वाधिक स्कोर था 86, पांच थे अर्धशतक, औसत था 41 का और उन्होंने प्रति गेंद 1.4 रन बनाये थे। दिल्ली की टीम भारतीय टीम की सफल सलामी जोड़ी सहवाग-गंभीर के साथ उतरी थी।

खब्बू कंगारू सलामी बल्लेबाज़ शॉन मार्श आईपीएल के उद्घाटन संस्करण में रनवीर भी बने, शतकवीर भी बने और बने आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़। मार्श किंग्स एलेवेन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए खेल रहे थे और ताबड़तोड़ उन्होंने 616 रन ठोक डाले 11 मैचों में। औसत रहा 68 और स्ट्राइक रेट 139, 5 अर्धशतक और एक शतक वाले सीज़न में। सर्वाधिक स्कोर था 115 का।

तो ये थे रनों का अम्बार लगाकर आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष 5 बल्लेबाज़। उम्मीद है आपको हमारे कंटेंट पसंद आ रहे होंगे। कमेंट बॉक्स में अपने सवाल और हमारे कंटेंट से जुड़े अपने विचार रख कर आप हमें बता सकते हैं। तो जुड़े रहें खेल और खिलाड़ियों के बारे में जानने के लिए।



Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles